Best Quotes in Hindi

Khalil Gibran Quotes – खलील जिब्रान के अनमोल वचन



Quotes

Khalil Gibran Quotes – खलील जिब्रान

विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ चिंतक और महाकवि खलील जिब्रान, जो विश्‍व के हर एक कोने में अपनी ख्‍याति प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति थे। इन्‍हें अरबी, अंग्रेजी, फारसी का ज्ञान था साथ ही साथ ये एक बहुत बड़े चित्रकार और दार्शनिक भी थे। खलील जिब्रान एक बहुत गरीब परिवार से थे। इसी कारण वे अपनी प्रथमिक शिक्षा भी प्राप्‍त नहीं कर सके लेकिन फिर भी उन्‍होंने बाईबल का अध्‍ययन किया और वो भी Arabic और Syriac भाषाओं में क्‍योंकि ये भाषाऐं उन्‍होंने अपनी माँ से सीखीं थीं। उनके पिता पर भारी मात्रा में कर्ज हो जाने के कारण उन्‍हें नौकरी छोड़नी पड़ी। दूसरी नौकरी में उन पर गंभीर आरोप लगने के कारण उन्‍हें जेल में डाल दिया गया और उनकी सारी सम्‍पत्ति भी जब्‍त कर ली गई। बाद में उनकी माता जी ने United States छोड़ दिया और खलील जिब्रान की दो बहिने और एक भाई के साथ उनकी माता जी New York जाकर बस गई। उनकी माती जी ने उनके जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी पहली शिक्षा भी उनकी माता जी की द्वारा ही करवाई गई, जो कि एक बहुत ही समझदार और होशियार महिला थी।

इस पोस्‍ट में बहुमुखी प्रतिभा के धनी खलील जिब्रान के अनमोल वचनों का छोटा सा लेकिन अमुल्‍य संग्रह प्रस्‍तुत किया गया है, जो आपको जरूर पसन्‍द आएगा व आपके जीवन को Positive Direction देने में सहयोगी होगा।




  • उत्‍कंठा ज्ञान की शुरूआत है। -Khalil Gibran

  • अपने सुख-दु:ख अनुभव करने से बहुत पहले हम स्‍वयं उन्‍हें चुनते हैं।- Khalil Gibran

  • यदि कोई और आपको चोट पहुंचाता है तो हो सकता है आप उसे भूल जाएं परन्‍तु यदि आप उसे चोट पहूँचाते हैं तो आप हमेशा याद रखेंगे।

  • जीवन के दो मुख्‍य तोहफे, “सुन्‍दरता और सत्‍य“:- पहला मुझे एक प्‍यार भरे दिल और दूसरा एक श्रमिक के हाथों में मिला। -Khalil Gibran

  • मैंने बातूनियों से शांत रहना सीखा है, असहिष्‍णु व्‍यक्तियों से सहनशीलता सीखी है, निर्दयी व्‍यक्तियों से दयालुता सीखी है लेकिन फिर भी कितना अजीब है कि मैं उन शिक्षकों का आभारी नहीं हूँ।

  • यह मत कहो कि, “मैंने सच खोज लिया है” बल्कि यह कहो कि, “मैंने एक सच खोज लिया है।”

  • आगे बढ़ो, कभी रूको मत, क्‍योंकि आगे बढ़ना पूर्णता है। आगे बढ़ो और रास्‍ते में आने वाले काँटों से डरो मत, क्‍योंकि वे सिर्फ गन्‍दा खून निकालते हैं।

  •  उदारता जितना आप दे सकते हैं उससे अधिक देना है और गर्व जितना आप ले सकते हैं उससे कम लेना है।

  • जिस व्‍यक्ति को तुम अज्ञानी और तुच्‍छ समझते हो वो भगवान की और से आया है, हो सकता है वो दु:ख से आनंद और निराशा से ज्ञान सीख ले।



यदि आपके पास Hindi में कोई article, story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.
 हमारी Id है:   wayforeducation22@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!


0 Response to "Best Quotes in Hindi"

Post a Comment

Thanks For Visit Way For Education and +917567530385 OFFICIAL WHATSAPP SUPPORT WAY FOR EDUCATION